HomePolitics3 बार राजस्थान (Rajasthan) के मुख्यमंत्री बन चुके हैं अशोक गहलोत (Ashok...

3 बार राजस्थान (Rajasthan) के मुख्यमंत्री बन चुके हैं अशोक गहलोत (Ashok Gehlot), जोधपुर के सरदारपुरा निर्वाचन क्षेत्र से हैं विधान सभा के सदस्य

अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) का जन्म 1951 में जोधपुर, राजस्थान में हुआ था।

अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने विज्ञान और कानून में डिग्री ली और अर्थशास्त्र विषय में डिग्री हासिल की। अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) का विवाह 1977 में सुनीता गहलोत के साथ हुआ। इनके एक बेटा और एक बेटी है। ये भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राजनेता हैं।

अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) वर्तमान में राजस्थान के मुख्यमंत्री है।

अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) विद्यार्थी जीवन से ही राजनीतिक और समाजसेवा में भाग लेते थे। वह 7वीं लोकसभा 1980 में पहली बार जोधपुर संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित हुए। अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) नें जोधपुर संसदीय क्षेत्र में 8वीं, 10वीं,11वीं और 12वीं लोकसभा का प्रतिनिधित्व किया। 1999 में वह 11वीं राजस्थान विधानसभा के सदस्य बने। अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) 12वीं, 13वीं, 14वीं व 15वीं राजस्थान विधानसभा के लिए पुनः निर्वाचित हुए और मुख्यमंत्री बने। अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) नें मंत्रीमंडल में केंद्रीय मंत्री के रुप में काम किया।

जब भारत की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी थी तब अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) मंत्रीमंडल में पर्यटन और नागरिक उड्डयन उपमंत्री रहे।

अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) इसके बाद खेल उपमंत्री बने। 1984 में उन्हें केंद्र सरकार में राज्य मंत्री बनाया गया। इसके बाद अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) को केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री बनाया गया। इस मंत्रालय में वह 1991 से 1993 तक मंत्री रहे। 1989 में अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) राजस्थान सरकार में गृह व जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के मंत्री रहे। 2004 से लेकर 2009 तक अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव रहे। अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के तीन बार अध्यक्ष बने।

अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने सामाजिक कार्यों में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

वह भारत सेवा संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष है। 1980 से 1982 तक अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) पब्लिक एकाउंट्स कमेटी लोकसभा के सदस्य रहे है। 1998 से 2003 तक अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) राजस्थान के मुख्यमंत्री रहे। वह 2008 में दूसरी बार राजस्थान के मुख्यमंत्री बने। 2018 में अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने तीसरी बार राजस्थान के मुख्यमंत्री का पद संभाला। अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) राजस्थान द्वारा बना कानून स्वास्थ्य का अधिकार स्वास्थ्य सेवा का वादा करते हैं।

लट्टूराम के बारे में – आप सभी का स्वागत है, latturam.com पर जो हमेशा प्रकाश डालते हैं सत्य और असत्य पर। ये कलयुग है दोस्तों, लोगों के बहकावे में ना आए सिर्फ latturam.com पर आए।

ये भी पढ़े – 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीता था बिहार की सांसद श्रेयसी सिंह ने (Shreyasi Singh)

इससे जुड़ी ख़बरें
- Advertisment -

Most Popular