HomePoliticsनरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की कैबिनेट में सबसे युवा मंत्री और केंद्रीय...

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की कैबिनेट में सबसे युवा मंत्री और केंद्रीय कपड़ा मंत्री के रूप में पद संभालने वाली पहली महिला हैं स्मृति ईरानी (Smriti Irani)

स्मृति ईरानी (Smriti Irani) का जन्म 1976 में दिल्ली में हुआ था।

स्मृति ईरानी (Smriti Irani) 1998 में मिस इंडिया की प्रतिभागी भी रही है। उन्होंने मॉडलिंग का काम भी किया है।मॉडलिंग करने से पहले स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने मैकडॉनल्ड्स में वेट्रेस और क्लीनर के पद पर काम किया। उन्होंने अपने अभिनय की शुरुआत टीवी शो हम है कल आज और कल से किया। स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने टीवी शो कभी सास भी कभी बहु थी में काम किया।

स्मृति ईरानी (Smriti Irani) टीवी शो कभी सास भी कभी बहु थी में तुलसी के रोल से पॉपुलर हुई।

इसके साथ उन्होंने अपनी पहचान बनाई, 2001 में स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने रामायण में सीता का रोल किया।उन्होंने शो थोड़ी सी जमीन और थोड़ा सा आसमान में अभिनय किया। स्मृति ईरानी (Smriti Irani) डांस पर आधारित शो ये है जलवा में साक्षी तंवर के साथ होस्ट करती नजर आई। उन्होंने सौंदर्य प्रसाधन के प्रचारो में भी काम किया। स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने फैशन शो में रैंप वॉक भी किया है, वो एक टेलीविजन अभिनेत्री है।

स्मृति ईरानी (Smriti Irani) दसवीं की पढ़ाई के बाद से ही पैसा कमाने लगी थी।

2001 में स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने जुबिन ईरानी पारसी से शादी की। इनके पति जुबिन ईरानी पहले से शादीशुदा थे। इनके एक बेटा और एक बेटी है, स्मृति ईरानी (Smriti Irani) एक महिला राजनीतिज्ञ है।

2003 में स्मृति ईरानी (Smriti Irani) भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुई।

स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने 2003 में चांदनी चौक से लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा। 2011 में वो गुजरात से राज्यसभा में सांसद के रुप में चुनी गई। इसी साल में स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने हिमाचल प्रदेश में महिला मोर्चे की कमान संभाली। 2014 में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से अमेठी संसदीय सीट से चुनाव लड़ा, वो ये चुनाव हार गई।2014 में स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास के खिलाफ अमेठी संसदीय सीट से चुनाव लड़ा और उन्हें चुनाव में हार मिली।

2019 के लोकसभा चुनावों में अमेठी सीट जीतने के लिए स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी को पराजित किया ।

2019 में स्मृति ईरानी (Smriti Irani) सबसे कम उम्र की मंत्रिपरिषद में मंत्री रही। 2019 में स्मृति ईरानी ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली। स्मृति ईरानी (Smriti Irani) भारत सरकार में कपड़ा मंत्री तथा महीला व बाल विकास मंत्री हैं। इससे पहले स्मृति ईरानी (Smriti Irani) एक मानव संसाधन विकास मंत्री रह चुकी है।

लट्टूराम के बारे में – आप सभी का स्वागत है, latturam.com पर जो हमेशा प्रकाश डालते हैं सत्य और असत्य पर। ये कलयुग है दोस्तों, लोगों के बहकावे में ना आए सिर्फ latturam.com पर आए।

ये भी पढ़े – राजस्थान हाईकोर्ट (Rajasthan High Court) का निर्देश “पेपर लीक के मास्टर माइंड की अवैध बिल्डिंग का मलबा दस दिन में हटाएं”

इससे जुड़ी ख़बरें
- Advertisment -

Most Popular