Homeखेल2023 विश्व एथलेटिक चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता हैं इस खिलाड़ी ने,...

2023 विश्व एथलेटिक चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता हैं इस खिलाड़ी ने, पहले भी रच चुके हैं इतिहास नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra)

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) एक भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट हैं,

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ओलंपिक चैंपियन, विश्व चैंपियन और भाला फेंक में डायमंड लीग चैंपियन रहे है। नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) का जन्म 1997 में खंडरा, हरियाणा में हुआ था। नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) अभी 25 वर्ष के है। उन्होंने भारत को कुल सात पदक दिलाए।

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले एशियाई एथलीट हैं।

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाले पहले ऐसे एशियाई हैं। नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) विश्व अंडर-20 चैंपियनशिप जीतने वाले भारत के पहले ट्रैक और फील्ड एथलीट भी है। उन्होंने लखनऊ में राष्ट्रीय जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भाग लिया और 2012 को 68.40 मीटर के नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता। 2013 में नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लिया और यूक्रेन में विश्व युवा चैंपियनशिप में प्रवेश किया। 2014 में नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने पहला अंतरराष्ट्रीय पदक बैंकॉक में यूथ ओलंपिक क्वालीफिकेशन में रजत पदक जीता।/p>

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने 2018 राष्ट्रमंडल खेलों और 2018 एशियाई खेलों में भाग लिया और उसके बाद में ध्वजवाहक के रूप में कार्य किया।

इन दोनों में नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने स्वर्ण पदक जीता। नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को 25 सितंबर 2018 को भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा अर्जुन पुरस्कार प्राप्त हुआ। और 2020 में विशिष्ट सेवा पदक मिला नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) 2021 तक व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले केवल दो भारतीयों में से एक रहे थे। नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) सबसे कम उम्र के भारतीय ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता रहे है। नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को 2022 पद्म श्री चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान,गणतंत्र दिवस सम्मान मिला। नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को 2022 में परम विशिष्ट सेवा मेडल पुरस्कार मिला।

2023 में नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता।

2023 में नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने पहली बार विश्व एथलेटिक्स द्वारा जारी पुरुषों की भाला फेंक रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है। नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने 2023 में दोहा डायमंड लीग में 88.67 मीटर के थ्रो के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया है।

लट्टूराम के बारे में – आप सभी का स्वागत है, latturam.com पर जो हमेशा प्रकाश डालते हैं सत्य और असत्य पर। ये कलयुग है दोस्तों, लोगों के बहकावे में ना आए सिर्फ latturam.com पर आए।

ये भी पढ़े – भगवान श्री कृष्ण (Shri Krishna) की बाल लीलाओं के बारे में जानिये, जानकर बोलेंगे “जय श्री कृष्णा”

इससे जुड़ी ख़बरें
- Advertisment -

Most Popular