Homeक्राइमCBI ने एक मामले की जारी जांच में एक आरोपी एवं उसके...

CBI ने एक मामले की जारी जांच में एक आरोपी एवं उसके सहयोगी को गिरफ्तार किया

CBI ने आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम की धारा 3 के साथ पठित भारतीय दंड संहिता की धारा 120-बी के तहत दर्ज मामले की जारी जाँच में एक आरोपी ( पत्रकार) एवं उसके सहयोगी (पूर्व-नौसेना कमांडर) को गिरफ्तार किया है।

CBI ने दिनाँक 09.12.2022 को आरोपी के विरुद्ध मामला दर्ज किया जिसमें आरोप है कि आरोपी ने डीआरडीओ रक्षा परियोजनाओं एवं उनकी प्रगति के विवरण, भारतीय सशस्त्र बलों की भविष्य की खरीद के बारे में संवेदनशील विवरण सहित संवेदनशील जानकारी को अवैध रुप से एकत्र करने में संलिप्त था, जिससे राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित देश के गोपनीय संचार/सूचना की रणनीतिक तैयारियों का पता चलता था एवं हमारे मित्र देशों के साथ भारत की रणनीतिक व कूटनीतिक वार्ता का विवरण तथा ऐसी गोपनीय जानकारी को विदेशों की खुफिया एजेंसियों के साथ साझा किया करता था।

एनसीआर एवं जयपुर में लगभग 15 स्थानों पर तलाशी ली गई। CBI ने तलाशी के दौरान प्राथमिकी में नामजद आरोपियों व उक्त आरोपियों से जुड़े अन्य लोगों से संबंधित लैपटॉप, टैबलेट, मोबाइल फोन हार्ड डिस्क तथा पेन ड्राइव आदि सहित 48 इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब्त किए हैं। इसके अतिरिक्त, भारतीय रक्षा प्रतिष्ठानों से संबंधित कई आपत्तिजनक दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं। सीबीआई के डिजिटल फोरेंसिक विशेषज्ञों द्वारा आरोपी/अन्यों के क्लाउड आधारित खातों/ईमेल/सोशल मीडिया खातों में संग्रहीत डेटा भी बरामद किया गया है।

यह भी आरोप है कि आरोपी और उसके सहयोगी (पूर्व-नौसेना कमांडर, वर्तमान में एक निजी फर्म के साथ कार्यरत) के पास भारतीय रक्षा प्रतिष्ठानों से संबंधित गोपनीय दस्तावेज पाए गए। आरोपी के पास से अब तक बरामद उपकरणों की जांच से यह भी पता चला है कि आरोपी कथित रूप से विभिन्न स्रोतों से भारत की रक्षा खरीद से संबंधित गोपनीय जानकारी एकत्र कर रहा था एवं कई विदेशी संस्थाओं/एजेंटों/व्यक्तियों के संपर्क में था और गोपनीय जानकारी साझा करने के लिए कई विदेशी संस्थाओं के साथ उसने अनुबंध /समझौते किए थे। यह भी आरोप है कि आरोपी एवं उसके परिवार के सदस्यों ने विदेशी स्रोतों से बड़ी रकम प्राप्त की है। दोनों गिरफ्तार आरोपियों को आज दिल्ली की सक्षम अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा।

ये भी पढ़े – प्रधानमंत्री ने सांसद और पूर्व मंत्री श्री रतन लाल कटारिया (Shri Rattan Lal Kataria) के निधन पर शोक व्यक्त किया

इससे जुड़ी ख़बरें
- Advertisment -

Most Popular