HomeBreaking Newsरींगस (Ringas) में बनेगा देश का सबसे भव्य तोरण द्वार

रींगस (Ringas) में बनेगा देश का सबसे भव्य तोरण द्वार

सबसे ऊपर भगवान विष्णु के वाहन गरुड़ जी होंगे। बीच में भगवान हनुमान की भव्य एवं दिव्य प्रतिमा। रींगस (Ringas) श्याम मंदिर का इतिहास होगा अंकित।

गुरुवार को सुबह विधायक महादेव सिंह करेंगे भव्य द्वार का भूमि पूजन

रींगस (Ringas) बाबा श्याम एवं भेरु नगरी के नाम से विख्यात रींगस (Ringas) शहर अब शीघ्र देश मैं धार्मिक पटल पर छाने वाला है। रींगस (Ringas) में देश का सबसे भव्य एवं दिव्य बाबा श्याम का तोरण द्वार बनने जा रहा है जिसका भूमि पूजन 13 जुलाई गुरुवार सुबह 9:15 बजे स्थानीय विधायक एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री महादेव सिंह खंडेला के कर कमलों से एवं पंडितों के वैदिक मंत्रोचार के बीच किया जाएगा। मंदिर कमेटी के गजेंद्र सिंह उर्फ बबलू एवं विक्रम सिंह चौहान ने बताया कि श्याम भक्तों एवं स्थानीय निवासियों द्वारा शहर के भेरुजी मोड़ पेट्रोल पंप के पास भारत का सबसे भव्य एवं दिव्य तोरण द्वार बनाया जा रहा है। इस द्वार की लंबाई करीब 70 फीट होगी जो तीन पिलर पर बनेगा।

द्वार पर दृष्टि पड़ते ही हर कोई कहे उठेगा वाह अद्भुत।

इस दिव्य एवं भव्य तोरण द्वार में सबसे ऊपर भगवान विष्णु के वाहन गरुड़ जी मूर्ति के रूप में सुशोभित होंगे। मध्य भाग में राम भक्त हनुमान अपने मंगलमय रूप में भक्तों को दर्शन देंगे। जिनके पास ही रींगस (Ringas) के प्राचीन श्याम बाबा मंदिर का पूरा इतिहास अंकित होगा। वही दोनों तरफ भव्य शिखर होंगे जिनके ऊपर दिव्य कलश स्थापित किए जाएंगे। एवं सबसे ऊपर बाबा का प्रतीक श्याम निशान लगाया जाएगा। एवं तीनों पिलर पर पुरातन महत्व की बेजोड़ कलाकृति अंकित होगी। किरीट के रूप में बनने वाले इस तोरण द्वार के कुल 4 भाग होंगे जिसमें सबसे पहले द्वार फिर द्वार की छत छत के ऊपर भगवान हनुमान एवं उनके ऊपर भगवान गरुड़ होंगे।जिसे देखने के बाद कोई भी श्याम भक्त सेल्फी लिए बिना नहीं रह सकेगा। एक तरह से यह श्याम जगत का सबसे बड़ा सेल्फी प्वाइंट बन जाएगा।

इसमें सबसे बड़ी बात है कि इस भव्य तोरण द्वार के भूमि पूजन में क्षेत्र के प्रसिद्ध पंडितों को बुलाया गया है जिनके मंत्रोचार के साथ भूमि पूजन में पांच नदियों का जल ,पांच चांदी की ईंटें, एवं पंचधातु, भी लगाई जाएगी।

इस तोरण द्वार के डिजाइनर अनूप भरतिया है जो हाल ही में निर्मित चंबल रिवर एवं डब्ल्यूटीपी के डिज़ाइनर है। मंदिर कमेटी के अनुसार यह द्वार देवउठनी एकादशी तक बनकर तैयार हो जाएगा
श्याम सेवक महेंद्र सिंह एवं बबलू चौहान का कहना है कि इस भव्य एवं दिव्य तोरणद्वार के साक्षी बनने का एक दुर्लभ अवसर है जिसे सभी श्याम भक्तों को भुनाना चाहिए। तोरण द्वार के भूमि पूजन के अवसर पर सभी श्याम भक्त अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर इस दुर्लभ अवसर के स्वर्णिय चिर स्मरणीय साक्षी बने । एवं रींगस (Ringas) शहर के लिए यह गौरवशाली पल बनाए।गजेंद्र सिंह एवं विक्रम सिंह चौहान ने बताया कि भूमि पूजन की सभी तैयारियां युद्ध स्तर पर पूरी कर ली गई है।

गजेंद्र सिंह एवं विक्रम सिंह चौहान ने बताया कि भूमि पूजन की सभी तैयारियां युद्ध स्तर पर पूरी कर ली गई है।

ये भी पढ़े – राजस्थान विश्विद्यालय (RU) के छात्रसंघ चुनाव तारीख का ऐलान

इससे जुड़ी ख़बरें
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -

Comments